Wednesday, 18 March 2020

भारतीय इतिहास में जन्म लेने वाली 5 सबसे तेज दिमाग वाली हस्तियां,नंबर-1 जैसा कोई नहीं होगा!






5) महेन्द्र सिंह धोनी
भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बहुत तेज दिमाग का इंसान कहां जाता है। इस खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट में बतौर प्लेयर बेहतरीन सहयोग दिया है। इसके अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान भारत को कई बड़े तोहफे दिए हैं। इसीलिए महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी भारत की सबसे तेज दिमाग वाली हस्तियों में आता है
4) मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर इंसान हैं। कुछ समय पहले उनकी गिनती एशिया के सबसे अमीर आदमियों में की जाती थी। अंबानी को इतना पैसे वाला बनाने के पीछे उनका दिमाग है। अपने दिमाग की बदौलत ही अब मुकेश अंबानी पूरे भारत पर राज कर रहे हैं। इनके द्वारा चलाई गई जिओ सिम ने कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।
3) नरेंद्र मोदी
भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र सिंह मोदी से सभी परिचित हैं। मोदी जी गरीबी से उठकर आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। मोदी जी अपनी मेहनत और दिमाग की बदौलत ही यहां तक पहुंच पाने में कामयाब रहे हैं। इन्हें भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बहुत पसंद किया जाता है। मोदी जी की वजह से आज पूरा संसार भारत से परिचित हैं।
2) डॉक्टर भीमराव अंबेडकर
भारत का संविधान बनाने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को सभी जानते हैं। बाबा साहब नाम से प्रसिद्ध भीमराव अंबेडकर बड़े विधि शास्त्री ,अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक रहे हैं। 1891 में जन्मे बाबा भीमराव अंबेडकर की मृत्यु 1956 में हुई थी। लेकिन इनके असीमित योगदान के लिए बाबा भीमराव अंबेडकर हमेशा के लिए अमर हो गए हैं।
1) एपीजे अब्दुल कलाम
भारत के महान इंसान एपीजे अब्दुल कलाम को मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है। भारत के सबसे बड़े वैज्ञानिकों में से एक एपीजे अब्दुल कलाम भारत के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं। भारत के सबसे तेज दिमाग वाले व्यक्तियों में से एक एपीजे अब्दुल कलाम ने अपने दिमाग से ही कई बड़े आविष्कार किए। बेहद गरीबी में पैदा हुए एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर दुनिया को कदमों में ला दिया। भारत के योगदान में इस महान हस्ती को हमेशा याद किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();