Saturday, 28 March 2020

क्रिकेट के 7 सबसे बड़े रिकॉर्डस जो सिर्फ और सिर्फ इन्डियन क्रिकेटर्स के नाम हैं, क्रिकेट में लहराता है भारत का सबसे ऊपर झंडा







महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के ऐसे पहले कप्तान है जिन्होंने अपनी कप्तानी में आईसीसी के सभी टूर्नामेंट एक साथ जीताने का अनोखा रिकॉर्ड बना रखा है.



रोहित शर्मा-

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा विश्व के ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने दो वनडे में दोहरा शतक लगाया हैं. शर्मा ने पहला दोहरा शतक आस्ट्रेलिया के खिलाफ तथा दूसरा दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाया हैं.



वीरेंदर सहवाग-

टेस्ट मैच में विरेंद्र सहवाग ने तीन शतक लगाया हैं. वो दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीहरा शतक बहुत तेजी से टेस्ट मैच में लगाया हैं.



युवराज सिंह-

भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने 6 गेंदों में 6 छक्के लगातक इतिहास रच दिया. युवराज सिंह का यह रिकॉर्ड सभी रिकार्ड्स में सबसे ऊपर है.



सचिन तेंदुलकर -

सचिन विश्व क्रिकेटर के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने वंडे मैच में 100 शतक लगाया. सचिन के इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई बल्लेबाज कभी तोड़ पायेगा.

क्रिकेट के इतिहास में ये वो 10 रिकॉर्ड हैं जो किसी भारतीय के नाम हैं. इसमें से तो कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिसे शायद ही कोई तोड़ पाए

ये भी जाने -भारतीय इतिहास में जन्म लेने वाली 5 सबसे तेज दिमाग वाली हस्तियां,नंबर-1 जैसा कोई नहीं होगा!


राहुल द्रविड-

राहुल को ऐसी ही क्रिकेट का दीवार नहीं कहा जाता. राहुल के नाम सबसे ज्यादा बॉल टेस्ट मैच में खेलने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने कुल 164 टेस्ट मैच खेला जिसमें उन्होंने 31258 बॉलों का सामना किया. उनके इस रिकॉर्ड को भी अबतक तोड़ा नहीं जा सका.



अजिंक्य रहाणे -

अजिंक्य रहाणे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है. रहाने ने एक टेस्ट मैच में 8 कैच लिए. इस रिकॉर्ड को आजतक कोई नहीं तोड़ पाया. 2015 में श्रीलंका खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया था.

No comments:

Post a comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();