Tuesday, 21 April 2020

अवसर: इन बड़ी कंपनियों में दो लाख नई नौकरियों के मौके जल्दी कीजिए



महामारी के कारण लॉकडाउन होने से नौकरियों पर संकट गहराने के बीच एक अच्छी खबर आई है। पिछले एक माह में टेक महिंद्रा, आईबीएम, ग्रोफर्स, बिगबास्केट, कैपजेमिनी, डेलॉयट, वॉलमार्ट लैब्स, गूगल और अमेजन समेत कई कंपनियों ने दो लाख से ज्यादा नौकरियों के लिए विज्ञापन भी दिए हैं।

ये भी जाने -घर में इस जगह पर भूलकर भी न लगाएं दीवार घड़ी, वरना जीवन भर के लिए हो सकती है पैसों की कमी

मानव संसाधन क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि अनिश्चित दौर में नियुक्ति प्रक्रिया थोड़ी धीमी हो जाती हैं। पर आईटी, बैंकिंग, बीमा और ई-कॉमर्स में नियुक्ति प्रक्रिया तेज हो गई है। लॉकडाउन के हटने और कामकाज दोबारा शुरू होने पर नई नियुक्तियां सुनिश्चित करने के लिए नौकरियों के लिए आवेदन के विकल्प को खुला रखा गया है।

सबसे ज्यादा आईटी सेक्टर में नौकरियां : आशंका थी कि आईटी क्षेत्र में नौकरियां तेजी से घटेंगी। इसके उलट पिछले एक माह में जिन नौकरियों के लिए विज्ञापन दिए गए हैं उनमें 79 फीसदी आईटी क्षेत्रों से हैं।

ये भी पढ़े -
चुंबक की तरह घर में पैसा खींचता है ये पौधा, कहा जाता है मनी ट्री

डिजिटल क्षेत्र में अवसर काफी तेजी से बढ़े
: लॉकडाउन में घर से काम करने की वजह से डिजिटल क्षेत्र में अवसर काफी तेजी से बढ़े हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि लॉकडाउन में गेमिंग, और ई-लर्निंग की मांग बढ़ी है। इसके मद्देनजर इन क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियां बड़ी संख्या में नियुक्तियां कर रही हैं।

79 फीसदी से ज्यादा नौकरियां आईटी क्षेत्र में निकलीं हैं

90 फीसदी पूर्णकालिक नौकरियों की पेशकश की

80 हजार नौकरियां शुरूआती स्तर पर यानी नए लोगों को

15 फीसदी बैंकिग, बीमा और ई कामर्स क्षेत्र में

ई-कॉमर्स में भी अवसर लॉकडाउन में ई-कॉमर्स कंपनियां जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में बड़ी मददगार बनकर उभरी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस मौके को ई-कॉमर्स कंपनियां अपना कारोबार बढ़ाने के लिए भी उपयोग कर रही हैं। इसकी वजह से आईटी के बाद सबसे अधिक मांग ई-कॉमर्स क्षेत्र में बढ़ी है।

ये भी जाने -वास्तु टिप्स : पानी की भरी बाल्टी पलट सकती है किस्मत, ध्यान रखें ये 5 बातें







No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();